Sunday 10 January 2016

बाबूजी का अंडा अगला भाग

बाबूजी का अंडा
दो चार एक साथ इक्कठ्ठी हो जायेंगी तो कहेंगी, ‘पहले मुझे पहले मुझे तोलो।अब आप ही बताओं एक किलो का बांट छोटी सी तराजू, पूरी साबुत बहिन जी तो तुल नहीं पायेंगी, एक एक किलो बहिनजी को तोलेगा तो अपने अंगूर कब बेचेगा।



 बिजली का सामान बैचने वाली एक दुकान पर होने वाली खरीद फरोख्त का दृश्य हैं जिसमें एक महिला ने दुकानदार से कूलर में अंदर लगने वाला एक पंप मांगा, दुकानदार ने पंप दिखाया देखकर बोलीं यह पंप तो मेरे पास हैं, यह पंप पूरा ऊपर तक पानी नहीं फेक पाता तुम कोई दूसरा दो जिसका पानी ज्यादा ऊँचाई तक पहुंचे।


 दुकानदार ने अपनी व्यस्तता के बीच बिना नजरें उठाये कहा, ‘आपकी बॉडी की लंबाई क्या है।’ ‘मेरी बॉडी की ,’ वह महिला हकला उठी, ‘कूलर का मेरी बॉडी से क्या संबंध।क्रोध उन महिला के चेहरे पर झलक रहा था, ‘मेरे फिगर से इसे क्या मतलब ?’


 ‘तब कैसे बताऊँगा कि कौन सा पंप ठीक रहेगा जो पूरी ऊँचाई कवर कर सके जब तक आप बॉडी की लंबाई-चोड़ाई नहीं बतायेंगी।अन्य खरीदरों के चेहरे कोने तक खिंच गये। अब आप कैसी समझें कि बॉडी आपकी या कूलर की। और एक चित्र यह भी।



 हमारे मुहल्ले की ताई एक क्रीम खरीदने गई। दुकानदार से क्रीम मांगी कुछ इस ढंग से लाला वो परसों के दिना रमेस की बहू तुम्हारी दुकान पै तै करीम लै गई वापै गुलाबी ढकना है ,सफेद सीसी है ,वापै कमल का फूल आधौ सो बनौ है ,पहले बाकी बड़ी अच्छी सी कांच की चैड़े मुँह की सीसी आवती, नेक भौत अचार मसाले अच्छे रेते, खैर अबऊ अच्छी है पर अब पिलास्टिक की है। चिकनी करीम है बाको बाने भलो सौ नाम बताओ पर लला कछु चीज धरौ तो हाल दिख जाय करै, नहीं तो सबुन कू खोल के देखनी परै, लला चिकनी वारी हीदीजो।



 बिनने तौ कई ताई मैं ही लाय दूंगी पर मैं इधर दरसन करिबे आई तो मैंने सोची कौन बड़ी बात है। पर लला ठीक चीज दीजो, पइसा देखभाल के लीजो, अब मैं बुढि़या ठुडि़या पैली वार करीम लै रही हूँ भौतई फटो फटो सरीर है रहो है, हरी की छोरी बोली दादी चिकनी करीम लगाओ तो चिकनी है जायेगी, एक करीम मेरी जिन्दगी भर कू है जायेगी तू छरी छोरीन तै पैसे लै लीजो जियादा, बिननै रोज चहये पोतवे कू।


 और एक मैं सुनती हूँ। रामू बाबाजी का अंडा बना देअब नौकर कैसे समझे कि मुर्गे का अंडा बनाना है या बाबूजी अंडा देगें वह बनाना है या या बाबूजी को गोल गोल कर उनका अंडा बना दे।


No comments:

Post a Comment

आपका कमेंट मुझे और लिखने के लिए प्रेरित करता है

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...